• Rohini, New Delhi - 110085

Call Us Now

+918287610561

Enquiry Us

dardmantra.thepainclinic@gmail.com

some home remedies for Planter Fascitis

प्लांटर फैसिसाटिस एक पैर के नीचे के भाग में एक पेशी के जलने या फटने से होने वाली एक सामान्य समस्या है। यह ज्यादातर दिनचर्या में ज्यादा खड़े रहने, लंबे समय तक चलने, अधिक उच्चाई पर खड़े रहने या एक एक साथ जोर देने के कारण होता है। यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो प्लांटर फैसिसाटिस के लिए सहायक हो सकते हैं:

१)आराम करें: ज्यादा दिनभर की खड़ी रहने से बचें और पैर को विश्राम दें। जब भी मौका मिले, पैरों को ऊपर उठाकर आराम करें।
२)मसाज: पैरों को नरमी से मसाज करने से भी आराम मिल सकता है। जैसे कि आप अच्छी तरह से मसाज विज्ञान वाले कोई भी तेल या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
३)बर्फ का बैग: पैरों के नीचे बर्फ के बैग को रखना भी दर्द को कम कर सकता है। बर्फ के बैग को नीचे रखने से पैरों की सूजन कम होती है।
४)पैरो की स्ट्रैचिंग: अक्सर ऐड़ी में दर्द का कारण पिंडलियों का टाइट होना होता है ऐसे में इन की स्ट्रेचिंग करने से ऐड़ी के दर्द में आराम मिलता है
५)सही जूते पहनें: सही जूते चुनना भी महत्वपूर्ण है। चप्पल, जूते या सैंडल चुनते समय पैर की सही सपोर्ट देने वाले और आरामदायक जूते चुनें।

यदि ये घरेलू उपाय सही तरीके से किए जाएं तो प्लांटर फैसिसाटिस के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती हैं। हालांकि, यदि दर्द बहुत ज्यादा हो या लंबे समय तक बरकरार रहे, तो एक चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह लेना सर्वोत्तम होगा।
अप्वाइंटमेंट के लिए कॉल करेंगे 7056760202
#heelpainrelief #heelpain #plantarfasciitisrelief
#planterfascitis #painphysicianrohini
#bestpainphysicianinrohini
#painrelief #painclinic #livewithoutpain #painfreeindia #painreliefwithoutsurgery
#prptreatment #stretching


Tags:   ##HeelPainInRohini,  ##HeelPainInPitampura,  ##heelPainInPrashanVihar,  ##HeelPainInShaalimarBagh

WhatsApp Us
Get Direction