• Rohini, New Delhi - 110085

Call Us Now

+918287610561

Enquiry Us

dardmantra.thepainclinic@gmail.com

Sadiyo Ke dard Se Kese Bache

सर्दियों के दौरान, विभिन्न कारकों के कारण जोड़ों का दर्द अक्सर तेज हो जाता है। ठंड का मौसम बैरोमीटर के दबाव में गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे टेंडन, मांसपेशियों और आसपास के टिश्यूज़ में एक्सपैंशन और कॉन्ट्रैक्शन होता है, जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में कठोरता बढ़ जाती है और व्यक्ति को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।
2015 में हुए जर्नल ऑफ रूमेटोलॉजी के एक अध्ययन में यह पता चला कि जिन लोगों को घुटने, पैर या अन्य जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है, तापमान गिरने के साथ उनकी समस्या में बढ़ोतरी पाई गई।
पर इससे बचने के उपाये हैं जैसे की -
१)ऊनी वस्त्र पहनना:
ऊनी वस्त्र पहनकर शरीर को गरम रखना और ठंड से बचना महत्वपूर्ण है।
२)पानी पर्याप्त पिएं:पानी पीना ठंड में दर्द से बचाव में महत्वपूर्ण है। पानी से शरीर को हाइड्रेटेड रखना और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में २ लीटर पानी पी रहे हैं और यदि आप ठंडी जगहों में हैं, तो और भी अधिक पानी पीने का प्रयास करें।
३)पौष्टिक खाना:
अपनी डाइट में गर्म खाद्य पदार्थों को शामिल करना, जैसे कि अदरक, लहसुन, हल्दी, और दालचीनी, ठंड में दर्द से बचाव में मदद कर सकता है।
४)एक्टिव रहें:
नियमित व्यायाम से शरीर का तापमान बना रहता है और संभावित ठंड से बचाव में मदद करता है। व्यायाम से रक्त संचरण बढ़ता है जिससे शरीर गरम रहता है और सुचारू रूप से कार्य करता है।

अपॉइंटमेंट के लिए कॉल करें -7056760202
ऐसी और जानकारी के लिए फ़ॉलो करें @dardmantra.thepainclinic
#backpain #kneepain #painrelieftips #prpforpainrelief #migraine #frozenshoulder #painphysicianrohini #painphysicianrohini #painreliefwithoutsurgery #ozonetherapy


Tags:   ##backpain,  # #kneepain,  ##prpforpainrelief,  # #frozenshoulder

WhatsApp Us
Get Direction